प्रेस विज्ञप्ति

संदीप कुमार गुप्ता ने इंडियनऑयल में निदेशक (वित्त) का पदभार संभाला
नई दिल्ली, August 07, 2019

श्री संदीप कुमार गुप्ता ने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (इंडियनऑयल) के बोर्ड में निदेशक (वित्त) का पदभार संभाल लिया है। इससे पहले, वे इंडियनऑयल के कॉर्पोरेट कार्यालय में कार्यकारी निदेशक (कॉर्पोरेट वित्त) थे और मुख्य वित्तीय अधिकारी और कॉर्पोरेट लेखा, कोष, निवेश मूल्यांकन और जोखिम प्रबंधन के मुख्य जोखिम अधिकारी प्रभारी के रूप में भी कार्य कर रहे थे।

वाणिज्य स्नातक और चार्टर्ड एकाउंटेंट, श्री गुप्ता को इंडियनऑयल में 31 साल का कार्य अनुभव है। पिछले दो दशकों से अधिक समय से उत्तर, पश्चिम और पूर्वोत्‍तर भारत में इंडियनऑयल की रिफाइनरी यूनिटों में वित्तीय और लेखा कार्यों के विविध कार्यों को संभालने के अलावा, इंडियनऑयल के रिफाइनरीज़ मुख्यालय और कॉर्पोरेट कार्यालय में उनके महत्वपूर्ण अनुभव में हाइड्रोकार्बन अनुबंध, कॉर्पोरेट खाते, योजना एवं विश्लेषण, कोषागार कार्य, वित्तीय सहमति, जोखिम प्रबंधन, आदि भी शामिल हैं।

पिछले दशक के दौरान विभिन्न पदों पर रहे श्री गुप्ता का कार्यकाल कई अहम घटनाओं का साक्षी रहा जिसका उन्‍होंने बड़ी कुशलता से निर्वहन किया। ये क्षेत्र थे - दो अस्‍थिर वैश्विक तेल मूल्य अवधियां, अल्‍प रिफाइनरी मार्जिन, मूल्य निर्धारण तंत्र की समीक्षा, पेट्रोल/ डीजल को नियंत्रणमुक्‍त करना, उद्योग लेखांकन मानक में परिवर्तन, अभूतपूर्व ईसीबी, शेयरों की पहली बार वापस खरीद-फरोख्त, आदि। उन्होंने पीएसयू द्वारा पहली एकीकृत वार्षिक रिपोर्ट और तिमाही आधार पर समेकित वित्तीय परिणामों की घोषणा जैसी कई हितधारक-अनुकूल स्वैच्छिक पहल की अगुवाई भी की।

श्री गुप्ता को इंडियनऑयल की पूर्ण स्वामित्व वाली विदेशी सहायक कंपनी, आईओसी मध्य पूर्व एफजेडई, और घरेलू संयुक्त उद्यम कंपनी, इंडियनऑयल पेट्रोनास प्रा. लिमिटेड के बोर्ड में रहने का भी विशद अनुभव है।

(कालीकृष्णा एम.)
कार्यपालक निदेशक (कॉर्पोरेट संचार)
इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड
कार्पोरेट कार्यालय
नई दिल्ली