प्रेस विज्ञप्ति

इंडियनऑयल दुनिया के महत्वपूर्ण और सर्वोत्कृष्ट ब्रांडों में शामिल
मुंबई, January 29, 2020

इंडियनऑयल ने वर्ष 2020 के लिए दुनिया के सबसे मूल्यवान और मजबूत ब्रांडों की प्रतिष्ठित वैश्विक 500 सूची में अपना स्थान बनाया  है। यह सूची ब्रांड फाइनेंस, विश्व की एक प्रमुख स्वतंत्र ब्रांड वैल्यूएशन कंसल्टेंसी द्वारा द वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम, दावोस में जारी की गई। इस प्रतिष्ठित सूची में केवल 11 भारतीय ब्रांड हैं और ऑयल एवं गैस क्षेत्र में इंडियनऑयल ने एकमात्र भारतीय ब्रांड के रूप में अपना स्थान बनाया है। समग्र वैश्विक 500 सूची में, इंडियनऑयल को 415 वां स्थान हासिल है।

वैश्विक स्तर पर ऑयल एवं गैस क्षेत्र में, इंडियनऑयल ने दुनिया के ऑयल एवं गैस के 50 महत्वपूर्ण और सर्वोत्कृष्ट शीर्ष ब्रांडों में 11 स्थानों की छलांग लगते हुए 23 वें स्थान को प्राप्त किया है।

ब्रांडों के लिए यह ब्रांड फाइनेंस सर्वेक्षण 29 देशों में 10 प्रमुख क्षेत्रों को कवर करते हुए किया जाता है। ब्रांड की मजबूती, उसके प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में अप्रत्यक्ष संपत्ति पर ब्रांड के प्रदर्शन की प्रभावकारिता के आधार पर मापा जाता है। ब्रांड स्ट्रेंग्‍थ इंडेक्स, तीन घटकों जैसे कि मार्केटिंग इन्वेस्टमेंट, स्टेकहोल्डर्स इक्विटी और उनका व्यापार प्रभाव को मिला कर  बनता है। इन कारकों के आधार पर, प्रत्येक ब्रांड का आकलन ब्रांड स्ट्रेंग्‍थ इंडेक्स (बीएसआई) में 100  के स्कोर पर किया जाता है, जो ब्रांड मूल्य गणना में शामिल होता है। स्कोर के आधार पर, प्रत्येक ब्रांड को एक संबंधित रैंकिंग दी जाती है।

इंडियनऑयल के बारे में:

33,000 से अधिक जनशक्ति, व्यापक परिशोधन, वितरण और विपणन संरचना और उन्नत अनुसंधान एवं विकास सुविधाओं के साथ, इंडियनऑयल देश के हर कोने में लाखों लोगों तक वर्तमान में 50,000 से अधिक ग्राहक संपर्क केंद्र के विशाल नेटवर्क के माध्यम से ऊर्जा की आपूर्ति कर रहा है। रुपये 6,05,924 करोड़ के कारोबार के साथ और वित्त वर्ष 2018-19 के लिए रुपये 16,894 करोड़ के शुद्ध लाभ सहित इंडियनऑयल देश का सबसे बड़ा और सबसे भरोसेमंद कॉर्पोरेट है, जो एक अरब से अधिक भारतीयों के जीवन को छू रहा है।

साधना खेरा मित्तल

                                                                                                                                                                         मुख्य महाप्रबंधक (कॉर्पोरेट संचार)