लंका आईओसी पीएलसी

liocलंका आईओसी (एलआईओसी), श्रीलंका में इंडियनऑयल की सहायक कंपनी, एकमात्र निजी तेल कंपनी है जो श्रीलंका में खुदरा पेट्रोल/डीज़ल स्टेशनों का संचालन करती है। लंका आईओसी को 2003 में पेट्रोलियम उत्पादों के खुदरा विपणन और 100 सीपीसी स्वामित्व वाले पेट्रोल/डीज़ल स्टेशनों के साथ औद्योगिक उपभोक्ताओं को थोक आपूर्ति करने के लिए शामिल किया गया था। कंपनी ने छोटी शुरुआत से प्रचालन शुरू किया और अब श्रीलंका में आठवीं सबसे बड़ी सूचीबद्ध कंपनी बन गई है।

श्रीलंका में इंडियनऑयल का प्रवेश एक अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा प्रमुख बनने के इसके विज़न के अनुरूप है। पेट्रोलियम उत्पादों के अधिशेष लाभ को हितधारकों के लिए अधिक धन में बदलने के लिए अपने बाज़ार आधार का विस्तार करते हुए, इंडियनऑयल श्रीलंका के लिए एक अच्छा रणनीतिक साझेदार बनने के लिए भी प्रतिबद्ध है। भारत में डाउनस्ट्रीम पेट्रोलियम प्रचालन में इसका व्यापक अनुभव श्रीलंका में एक स्वस्थ और प्रतिस्पर्धी पेट्रोलियम उद्योग बनाने में मदद कर रहा है।

Lanka_IOCवर्तमान में, लंका आईओसी श्रीलंका में 202 पेट्रोल और डीज़ल स्टेशन संचालित करता है और 235 सर्वो दुकानों और 24 स्नेहक वितरकों के साथ इसका एक बहुत ही कुशल ल्यूब विपणन नेटवर्क है। प्रमुख सुविधाओं में ट्रिंकोमाली में एक तेल टर्मिनल शामिल है - श्रीलंका का सबसे बड़ा प्राकृतिक बंदरगाह, 18,000 टन सालाना क्षमता का स्नेहक मिश्रण संयंत्र और ट्रिंकोमाली में एक अत्याधुनिक ईंधन और स्नेहक परीक्षण प्रयोगशाला शामिल है। लंका आईओसी का सिलोन पेट्रोलियम स्टोरेज टर्मिनल लिमिटेड (सीपीएसटीएल) में एक तिहाई हिस्सा भी है - लंका आईओसी और सिलोन पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (सीपीसी) का संयुक्त उद्यम - जो पूरे द्वीप में 13 तेल टर्मिनलों का संचालन करता है। लंका आईओसी की गतिविधियां न केवल द्वीप को राष्ट्र ऊर्जा सुरक्षा और आपूर्ति स्थिरता प्रदान करती हैं बल्कि सेवा के समग्र मानकों, विशेष रूप से खुदरा क्षेत्र को अपग्रेड करने में भी मदद करती हैं। यह कोलंबो स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध है।

लंका आईओसी की अत्यधिक प्रतिस्पर्धी बंकरिंग ईंधन बाजार में 35% बाज़ार हिस्सेदारी है, जो श्रीलंका के सभी बंदरगाहों, कोलंबो और ट्रिंकोमाली में सभी प्रकार के बंकर ईंधनों और स्नेहकों की मांग को पूरा करती है। यह लुब्रिकेंट्स और ग्रीस का प्रमुख सप्लायर है और पिछले कुछ सालों में इसने एक महत्वपूर्ण बाज़ार हिस्सेदारी हासिल कर ली है। लंका आईओसी श्रीलंका में बिटुमेन का एक प्रमुख सप्लायर भी है और सड़क निर्माण और अन्य औद्योगिक उपयोग के लिए बिटुमेन के दो प्रकारों की आपूर्ति करता है। हाल ही में यह उच्च विकास पेट्रोकेमिकल्स कारोबार में शामिल हुआ है।

लंका आईओसी में द्वितीय विश्व युद्ध का विशिष्ट चीन बे टैंकफार्म भी है, जो ऐतिहासिक और सामरिक महत्व का है क्योंकि यह मध्य पूर्व और सिंगापुर के बीच स्थित सबसे बड़ा टैंक फ़ार्म है। पूर्व में स्वामित्व वाली और सीपीसी द्वारा संचालित टैंक फ़ार्म में 99 टैंक हैं, जिनमें प्रत्येक की क्षमता 12,000 किलोलीटर है। इस समय, इनमें से केवल 15 टैंक प्रचालनरत हैं। लंका आईओसी ज़रूरत के आधार पर टैंकेज विकसित करना चाहता है।

लंका आईओसी श्रीलंकाई ग्राहकों को विश्व स्तरीय गुणवत्ता वाले पेट्रोलियम उत्पादों और सेवा प्रदान करने के लिए चरणबद्ध निवेश कर रहा है। अपनी खुदरा श्रृंखला के माध्यम से, यह सुविधा स्टोर, 24 घंटे के एटीएम, स्वचालित कारवाश, खाद्य मार्ट इत्यादि जैसी गैर-ईंधन सुविधाओं को भी उपलब्ध करा रहा है। पहले, ऑटोमोटिव टायर के लिए नाइट्रोजन भरने की सुविधा शुरू की गई है। ऐसी पहलें न केवल मोटर चालकों को पैसे की कीमत प्रदान करेंगी बल्कि पूरी तरह से नए ईंधन भरने का अनुभव भी प्रदान करेंगी। लंका आईओसी के नवीनीकृत स्टेशनों ने श्रीलंकाई समाज के सभी वर्गों की प्रशंसा हासिल की है।

अधिक जानकारी के लिए, कृपया http://www.lankaioc.com/ पर जाएं।